Ticker

6/recent/ticker-posts

PM Kisan 18th Installment Date 2024 || पीएम किसान योजना 18 वीं किस्त कब तक आएगी

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana पीएम किसान योजना एक ऐसी योजना है कि योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों को साल में ₹6000 दिए जाते हैं जो की तीन आसान किस्तों में दो ₹2000 करके इससे किसान को अपनी खेती बाड़ी की जरूरत को पूरा करने में आसानी होती है। 

पीएम किसान योजना की 17 में किस्त जारी हो चुकी है अब 18 में किस्त का पीरियड चल रहा है पीएम किसान 18 वीं किस्त कब तक  आएगी और इसको आप कैसे चेक कर सकते हैं और आपको क्या-क्या करना होगा सब कुछ आज आपको बताएंगे। 



पीएम किसान योजना 2024-

यह एक ऐसी योजना है जिसका पैसा किसान की खेती बाड़ी की जरूरत को पूरा करने के लिए दिया जाता है जिससे किसी भी किसान को अपनी खेती-बाड़ी के लिए कर्ज लेना ना पड़े कहीं ना कहीं इस पैसे से किस को बहुत बड़ी राहत मिलती है।  

PM Kisan 18th Installment Date 2024-

पीएम किसान की 18 में किस्त का बहुत सारे किसानों को इंतजार है तो उन सभी को बताने की पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत दो ₹2000 करके साल में तीन बार में किसानों को दिए जाते हैं तो लगभग चार महीने का गैप पड़ता है ऐसे में 17 में किस्त जून 2024 में रिलीज की गई थी तो इस समय से 4 महीने का टाइम मान लीजिए लगभग अक्टूबर के लास्ट सप्ताह में आपको 18 में किस्त आ सकती है लेकिन कोई डेट कंफर्म नहीं की गई है जैसे ही कोई डेट कंफर्म की जाएगी आपको बता देंगे लेकिन हां 18 में किस्त को लेने से पहले आपको अपना पीएम किसान की वेबसाइट पर ई केवाईसी करना जरूरी है और साथ में अपने बैंक अकाउंट में डीबीटी करना जरूरी है क्योंकि जब तक यह आप नहीं करेंगे आपको पीएम किसान का पैसा नहीं मिलेगा। 

कब आयेगी पीएम किसान की 18 वीं किस्त-

पीएम किसान की 18वीं किस्त अक्टूबर 2024 के अंतिम सप्ताह में या नवंबर 2024 के पहले सप्ताह में आपको मिल सकती है लेकिन इसकी कोई तारीख अनाउंस नहीं की है यह एक अनुमान है। 

PM kisan 18th Installment Check-

अगर आप पीएम किसान का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए इस टाइप को फॉलो करना होगा-

1- सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। 

2- फिर आपको फार्मर कॉर्नर के अंदर नो योर स्टेटस पर क्लिक करना है। 

3- यहां पर आप अपना Registration नंबर या आधार नंबर डालकर ओटीपी डालकर अपना स्टेटस पेज ओपन करेंगे। 

4- यहां पर आपको नीचे आपकी पूरी डिटेल खुल जाएगी। 

रजिस्ट्रेशन नंबर को कॉपी करके आप पीएफएमएस की साइट पर जाकर भी अपना पूरा स्टेटस देख सकते हो। 

उसके लिए आपको हमारे इस नीचे वीडियो को देखना है इसमें पूरा तरीका बताया गया है👇👇

https://youtu.be/KXeAy8EZMLY


इसके अलावा अगर आपकी कोई और समस्या है तो आप कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद 


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. गाँव के छोटे से स्कूल में बच्चों का एक ग्रुप था जो बहुत शरारती था। हर दिन नए-नए कारनामे करने में माहिर थे। उनमें से सबसे शरारती था, पिंटू।

    जवाब देंहटाएं